Categories Grooming Tips

मुझे व्यायाम करने की आदत नहीं है, मैं शुरुआत कैसे करूं?

व्यायाम आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में, कई लोगों को वजन बढ़ने और शरीर में चर्बी जमा होने की समस्या का सामना करना पड़ता है ! यह न केवल शारीरिक रूप से परेशानी का कारण बनता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है !

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं 1 और शरीर की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो आपको ज़रूरी नहीं है ! कि आप जिम जाएं या कोई कठिन yoga करें। आप घर पर ही कुछ सरल व्यायाम करके भी तेजी से वजन कम कर सकते हैं !

यहां हम आपको 5 ऐसी ही सरल व्यायामों के बारे में बताएंगे

1. स्क्वाट्स:

स्क्वाट्स एक बेहतरीन yoga जो आपके पैरों, नितंबों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है ! इस व्यायाम को करने के लिए, सीधे खड़े हो जाएं ! और अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई जितना अलग रखें। अब धीरे-धीरे नीचे बैठें जैसे कि आप किसी कुर्सी पर बैठने जा रहे हों ! कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें और फिर धीरे-धीरे वापस ऊपर आ जाएं !

2. पुश-अप्स व्यायाम :

पुश-अप्स एक और बेहतरीन व्यायाम है जो आपके सीने, कंधों और बाहों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है ! यह व्यायाम करने के लिए ! पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को जमीन पर रखें ! आपके हाथ आपके कंधों से थोड़े चौड़े होने चाहिए। अब अपने शरीर को ऊपर उठाएं और अपनी छाती को जमीन को छूने दें ! कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें और फिर धीरे-धीरे नीचे आ जाएं।

3. लंजेस व्यायाम :

लंजेस एक ऐसा yoga है जो आपके पैरों, नितंबों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है ! यह व्यायाम करने के लिए, एक पैर को आगे बढ़ाएं और दूसरे पैर को पीछे रखें ! अब धीरे-धीरे नीचे बैठें जैसे कि आप किसी कुर्सी पर बैठने जा रहे हों ! कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें और फिर धीरे-धीरे वापस ऊपर आ जाएं !

4. माउंटेन क्लाइंबर:

माउंटेन क्लाइंबर एक बेहतरीन yoga है जो आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है ! यह व्यायाम करने के लिए, पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को जमीन पर रखे ! अब अपने पैरों को एक साथ रखें और अपने घुटनों को अपनी छाती की तरफ लाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें और फिर अपने पैरों को वापस शुरुआती स्थिति में ले जाएं !

5. प्लैंक:

प्लैंक एक बेहतरीन yoga है ! जो आपके पेट की मांसपेशियों, पीठ की मांसपेशियों और कंधों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है ! यह yoga करने के लिए, पेट के बल लेट जाएं और अपने कोहनी और पैर की उंगलियों पर शरीर को ऊपर उठाएं ! अब अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें और 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें !

पूछे जाने वाले कुछ सवाल (FAQs)

क्या मुझे जिम जाने की ज़रूरत है?

नहीं, जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं। ये व्यायाम आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं।

क्या मुझे कोई उपकरण चाहिए?

इन व्यायामों को करने के लिए आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है ! आप अपने शरीर के भार का ही उपयोग कर सकते हैं !

मुझे कितनी बार व्यायाम करना चाहिए?

सप्ताह में कम से कम 3-4 बार व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

मुझे कितने सेट और दोहराव करने चाहिए?

शुरुआत में, आप 10-12 दोहराव के 2-3 सेट से शुरू कर सकते हैं ! जैसे-जैसे आप मजबूत होते जाते हैं, आप धीरे-धीरे सेट और दोहराव की संख्या बढ़ा सकते हैं !

क्या ये व्यायाम वजन कम करने में मेरी मदद करेंगे?

हां, ये व्यायाम निश्चित रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे ! खासकर जब इन्हें स्वस्थ आहार और संतुलित जीवनशैली के साथ जोड़ा जाए !

मुझे व्यायाम करने के लिए कितना समय देना चाहिए?

शुरुआत में, आप 15-20 मिनट के व्यायाम से शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप समय को 30 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

मेरी उम्र अधिक है, क्या मैं ये व्यायाम कर सकती हूं?

ये व्यायाम लगभग सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त हैं। हालांकि, यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है।

मुझे व्यायाम करने की आदत नहीं है, मैं शुरुआत कैसे करूं?

धीरे-धीरे शुरू करें। कुछ ही मिनटों के व्यायाम से शुरुआत करें और धीरे-धीरे समय और तीव्रता बढ़ाएं। आप किसी फिटनेस वीडियो या ऐप को फॉलो कर सकते हैं जो शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *