Categories Nutritious food

आयुर्वेद भी करता है समर्थन! मिट्टी के बर्तन में पकाने के 5 फायदे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर जल्दी और आसानी से खाना बनाने के लिए ! गैस और इलेक्ट्रिक चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं ! लेकिन क्या आप जानते हैं ! कि मिट्टी के बर्तन, में खाना पकाने के कई स्वास्थ्य और स्वाद से जुड़े फायदे होते हैं?

आयुर्वेद, जो हजारों साल पुराना भारतीय चिकित्सा विज्ञान है ! मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने के महत्व पर ज़ोर देता है। इसका मानना ​​है ! कि मिट्टी भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को बढ़ाता है ! और इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है !

आइए, मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने के 5 मुख्य फायदों पर नज़र डालते हैं:

मिट्टी के बर्तन

1. पोषक तत्वों को बढ़ाता है:

मिट्टी प्राकृतिक रूप से खनिजों से भरपूर होती है ! जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन ! जब आप मिट्टी के बर्तन में खाना पकाते हैं, तो ये खनिज भोजन में धीरे-धीरे रिलीज होते हैं ! जिससे इसकी पोषण क्षमता बढ़ जाती है।

2. भोजन का स्वाद बेहतर बनाता है:

मिट्टी के बर्तन एक समान तापमान पर खाना पकाते हैं ! जिससे भोजन ज़्यादा स्वादिष्ट और सुगंधित बनता है। मिट्टी की प्राकृतिक मिट्टी की गंध भी भोजन में एक अनोखा स्वाद जोड़ती है !

3. तेल का इस्तेमाल कम होता है:

मिट्टी के बर्तन गर्मी को समान रूप से वितरित करते हैं, जिसके लिए कम तेल की आवश्यकता होती है ! यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो स्वस्थ भोजन बनाना चाहते हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं !

4. अम्लीयता को कम करता है:

मिट्टी क्षारीय होती है, जो भोजन में मौजूद अम्लता को कम करने में मदद करती है ! यह एसिडिटी और अपच जैसी पाचन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है !

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद:

मिट्टी के बर्तनों में पकाया गया भोजन “खराब” LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने और “अच्छे” HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है! जिससे हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है !

मिट्टी के बर्तन का उपयोग कैसे करें:

  • मिट्टी के बर्तनों को पहली बार इस्तेमाल करने से पहले, उन्हें 12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।
  • खाना पकाने से पहले, बर्तन को धीमी आंच पर गर्म करें।
  • तेज आंच पर खाना न पकाएं, क्योंकि इससे बर्तन टूट सकता है।
  • धातु की चम्मच या अन्य बर्तनों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे बर्तन खरोंच सकता है।
  • खाना पकाने के बाद, बर्तन को ठंडा होने दें और फिर उसे धो लें।

उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

सुरक्षा:

  • ओवन सुरक्षा: सभी मिट्टी के बर्तन ओवन के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं ! यदि आप ओवन में खाना बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बर्तन ओवन के लिए सुरक्षित है !
  • टूटने का खतरा: मिट्टी के बर्तन पत्थर के बर्तनों की तुलना में ज़्यादा नाजुक होते हैं ! और गिरने पर आसानी से टूट सकते हैं 1
  • धातु से बचें: खाना पकाने या परोसने के लिए धातु की चम्मच या अन्य बर्तनों का उपयोग न करें ! क्योंकि इससे बर्तन खरोंच या क्षतिग्रस्त हो सकता है !
Traditional balkans meal prepared in a clay pot Coocked directly on fire in front of the fireplace, unique traditional lunch is beeing prepared for hours. By combining the taste of mixed ingridiants with the smell of smoke we make one vey special lunch that everyone remembers. Cooking Pan stock pictures, royalty-free photos & images

देखभाल:

  • धीमी आंच: मिट्टी के बर्तनों को हमेशा धीमी आंच पर गर्म करें और पकाएं ! तेज आंच से बर्तन टूट सकता है !
  • अचानक तापमान परिवर्तन से बचें: गर्म मिट्टी के बर्तन को ठंडे पानी में न डालें ! क्योंकि इससे बर्तन टूट सकता है !
  • सफाई: मिट्टी के बर्तनों को हल्के साबुन और गर्म पानी से धोएं। कठोर स्क्रब या रसायनों का उपयोग न करें।
  • भंडारण: जब उपयोग में न हों, तो मिट्टी के बर्तनों को सूखी जगह पर स्टोर करें ! नमी से बर्तन खराब हो सकते हैं !

अतिरिक्त टिप्स:

  • भिगोना: नए मिट्टी के बर्तनों को पहले इस्तेमाल से 12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।
  • तेल लगाना: खाना पकाने से पहले, बर्तन में थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें।
  • मीठी रेसिपी: खट्टी या मीठी रेसिपी पकाने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे बर्तन का स्वाद बदल सकता है।

निष्कर्ष:

मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपके भोजन को और भी स्वादिष्ट बनाता है। तो आज ही अपने किचन में मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल शुरू करें और इन अद्भुत फायदों का अनुभव करें!

मिट्टी के बर्तन

FAQs based on the article on benefits of cooking in clay pots:

क्या मिट्टी के बर्तनों में पकाने से सचमुच खाना ज्यादा स्वादिष्ट बनता है (Does cooking in clay pots really make food tastier)?

हां (Yes)! मिट्टी के बर्तन एक समान तापमान पर खाना पकाते हैं, जिससे स्वाद और खुशबू बरकरार रहती है। साथ ही, मिट्टी की प्राकृतिक खुशबू भी भोजन में एक अनोखा स्वाद जोड़ती है।

2. क्या मिट्टी के बर्तन सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं (Are clay pots beneficial for health)?

जी बिल्कुल (Absolutely)! मिट्टी प्राकृतिक रूप से खनिजों से भरपूर होती है, और ये खनिज पकाने के दौरान धीरे-धीरे भोजन में मिल जाते हैं, जिससे इसकी पोषण क्षमता बढ़ जाती है साथ ही, मिट्टी अम्लीयता को कम करने में भी मदद करती है, जो पाचन को बेहतर बनाती है।

3. मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करने से पहले उन्हें क्या करना चाहिए (What should be done with clay pots before first use)?

नए मिट्टी के बर्तनों को इस्तेमाल करने से पहले, उन्हें 12 घंटे के लिए पानी में भिगो देना चाहिए। इससे मिट्टी की अतिरिक्त मिट्टी की गंध कम हो जाती है और बर्तन मजबूत बनता है !

4. क्या मिट्टी के बर्तनों में तेज आंच पर खाना बनाना सुरक्षित है ! (Is it safe to cook on high flame with clay pots)?

नहीं (No)! मिट्टी के बर्तनों को हमेशा धीमी आंच पर गर्म करना और पकाना चाहिए। तेज आंच से बर्तन टूट सकता है।

5. मिट्टी के बर्तनों की देखभाल कैसे करें (How to care for clay pots)?

मिट्टी के बर्तनों को धीमी आंच पर इस्तेमाल करें, धातु की चम्मच से बचें, और उन्हें गर्म पानी और हल्के साबुन से धोएं। साथ ही, जब उपयोग में न हों, तो उन्हें सूखी जगह पर रखें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *